आयुर्वेदिक उपचारों से स्वस्थ जीवन की ओर कदम बढ़ाएं: कुछ बीमारियां एवं उनके चमत्कारिक उपाय

डॉ. दीपक कुमार, आदर्श आयुर्वेदिक फार्मेसी, हरिद्वार

नमस्कार दोस्तों! आपका हमारे ब्लॉग में स्वागत है। आज हम आपको कुछ ऐसे आयुर्वेदिक उपचारों के बारे में बताएंगे जो विभिन्न बीमारियां से निजात प्रदान कर सकते हैं। हमारे आयुर्वेदिक चिकित्सक, डॉ. दीपक कुमार, ने इन उपायों को अपने अद्वितीय अनुभवों और शोध के आधार पर सुझावित किया है।

1. हृदय रोग: हृदय रोग से बचाव के लिए, रोजाना अदरक का रस और शहद को मिलाकर उंगली से चाटना अद्वितीय उपाय है। इससे हृदय रोग में सुधार हो सकता है। अदरक का रस और पानी का सेवन भी हृदय रोग को दूर करने में मदद कर सकता है।

2. मस्सा और तिल: मस्सा या तिल से छुटकारा पाने के लिए, अदरक को मस्से पर लगाना एक कारगर उपाय है। अदरक के रस को छीलकर छोटे टुकड़ों में काटकर, उसे थोड़ा सा चूना लगाकर मस्से पर घिसने से मस्सा कम हो सकता है, बिना किसी ऑपरेशन के।

3. सिर का दर्द: सिर के दर्द में राहत प्रदान करने के लिए, अदरक के रस और दूध को बराबर मात्रा में मिलाकर सूंघना लाभकारी है। इसके साथ ही, अदरक का रस, गुड़, सेंधा नमक, और पीपल को मिलाकर बनाएं और सिर पर लगाएं। गर्मी के कारण होने वाले सिर के दर्द में अदरक के रस की बूंदें नाक में डालने से भी राहत मिल सकती है।

अदरक को गाय के दूध या मां के दूध में पीसकर माथे पर लगाने से भी सिर का दर्द दूर हो सकता है। दूध में सोंठ का काढ़ा मिलाकर, सूंघने से विभिन्न प्रकार के सिर दर्द से राहत मिल सकती है।

4. आवाज का बैठ जाना: आवाज की समस्याओं के लिए, अदरक के रस में हींग और मटर के दाने के साथ बनाएं और चूसें। यह स्वर-भंग में लाभकारी है। अदरक का रस और शहद मिलाकर भी गला खोल सकता है।

इन उपायों को आजमाकर देखें और स्वस्थ जीवन की ओर कदम बढ़ाएं। आप हमें [आदर्श आयुर्वेदिक फार्मेसी](अपना वेबसाइट) में संपर्क कर सकते हैं।

धन्यवाद!

डॉ. दीपक कुमार
आदर्श आयुर्वेदिक फार्मेसी
कंखाल, हरिद्वार
ईमेल: aapdeepak.hdr@gmail.com
मोबाइल: 9897902760

आयुर्वेदिक चिकित्सा से मिटाये खुजली की समस्या
*ताकत बढाने के उपाय*

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close My Cart
Close Wishlist
Recently Viewed Close
Close

Close
Navigation
Categories
Open chat
1
Scan the code
Welcome to Adarsh Ayurvedic Pharmacy.
How can we help you ?