चावल का पानी अर्थात मांड के चमत्कारिक स्वास्थय फायदे

चावल का पानी सेहत के परिप्रेक्ष्य में बहुत ही गुणकारी है। यह कैंसर, हृदय, ल्यूकोरिया जैसे अनेक रोगों से बचाव करता है और चेहरे और बालों की सुंदरता के लिए भी बहुत अहम है। अगर इसके फायदे जान जाएंगे तो हर रोज़ ही इसका उपयोग करेंगे। आइये जानते हैं इसके चमत्कारी फायदे।

1. तुरंत एनर्जी दें

चावल का पानी तुरंत एनर्जी देने में मदद करता है। इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट की उच्च मात्रा के कारण यह शरीर को तुरंत एनर्जी देता है। चावल का पानी पीने से शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है और थकान दूर होती है।

2. पेट के लिए फायदेमंद

जिन लोगों को अक्सर पेट की समस्या रहती है, उनके लिए चावल का मांड बहुत फायदेमंद होता है। चावल का मांड पीने से खाना पचाने में आसानी होती है और पेट संबंधी समस्याएं दूर होती हैं।

3. बच्चों के पतले दस्त (डायरिया) में

बच्चों को पतले दस्त हो जाते हैं तो उनको दूध पचता नहीं, दूध पीते ही फिर से दस्त हो जाते हैं। ऐसे में बच्चों को दूध बंद कर के चावलों का पानी दिया जाता है, जिससे उन्हें बहुत आराम मिलता है।

4. त्वचा को चमकदार बनाये

त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए चावल के पानी का उपयोग किया जा सकता है। कॉस्मेटिक्स का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। चावल के पानी के द्वारा आप उजली और चमकीली त्वचा पा सकते हैं। इसके लिए कॉटन को चावल के पानी में डुबाकर इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाएं, फिर धो लें।

5. मस्तिष्क के लिए फायदेमंद

चावल के पानी से दिमागी विकास और शरीर शक्तिशाली होता है। यह अल्जाइमर रोग को रोकने में मदद करता है। अगर आप दिमाग तेज करना चाहते हैं तो चावल के पानी का सेवन जरूर करें।

6. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करें

चावल का पानी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। चावल में सोडियम कम होने के कारण यह हाई ब्लड प्रेशर और हाईपरटेंशन से पीड़ित लोगों के लिए सबसे अच्छा आहार माना जाता है।

7. ल्यूकोरिया में फायदेमंद

औरतों को सफ़ेद पानी की समस्या में चावलों का मांड दिन में दो बार पिलाने से बहुत आराम मिलता है।

8. कैंसर से बचाव

चावल का पानी पीने से कैंसर जैसी भयंकर बीमारी से भी राहत पाई जा सकती है। वैज्ञानिकों का मानना है कि चावल में ट्यूमर को दबाने वाले तत्व पाए गए हैं, जो आंतों के कैंसर से बचाव में मदद कर सकते हैं।

9. बालों के लिए फायदेमंद

बालों के लिए चावल का पानी बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप पतले और बेजान बालों की समस्या से परेशान हैं, तो चावल के पानी से बालों को धोएं। चावल के पानी से बाल घने होने के साथ-साथ बालों में चमक भी बनी रहती है। चावल के पानी को अपने बालों में लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर दूध या दही या अच्छे आयुर्वेदिक शैम्पू से धो लें। बालों का निखार कई गुणा बढ़ जाएगा।

Dr. (Vaid) Deepak Kumar
Adarsh Ayurvedic Pharmacy
Kankhal Hardwar
Email: aapdeepak.hdr@gmail.com
Phone: 9897902760

चावल के पानी के ये चमत्कारी फायदे आपकी सेहत और सुंदरता को निखारने में मदद कर सकते हैं। इसलिए इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करें और स्वस्थ जीवन का आनंद लें।

आयुर्वेद के अनुसार पानी पीते समय जरूर ध्यान रखनी चाहिए ये बातें
हाई BP और हार्ट ब्लॉकेज के लिए आयुर्वेदिक उपचार
Close My Cart
Close Wishlist
Recently Viewed Close
Close

Close
Navigation
Categories
Open chat
1
Scan the code
Welcome to Adarsh Ayurvedic Pharmacy.
How can we help you ?