कलौंजी: कलयुग में धरती पर संजीवनी – भाग 5

कलौंजी, जिसे निगेला सतीवा भी कहा जाता है, आयुर्वेद में अद्भुत गुणों से भरपूर मानी जाती है। यह कई बीमारियों के इलाज में उपयोगी होती है और इसके सेवन से स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। यहाँ हम कुछ महत्वपूर्ण रोगों और उनके इलाज के लिए कलौंजी के प्रयोग की बात करेंगे।

बेरी-बेरी रोग

बेरी-बेरी रोग में कलौंजी को पीसकर हाथ-पैरों की सूजन पर लगाने से सूजन मिटती है।

भूख का अधिक लगना

50 ग्राम कलौंजी को सिरके में रात को भिगो दें और सुबह पीसकर शहद में मिलाकर 4-5 ग्राम की मात्रा में सेवन करें। इससे भूख का अधिक लगना कम होता है।

नपुंसकता

कलौंजी का तेल और जैतून का तेल मिलाकर पीने से नपुंसकता दूर होती है।

खाज-खुजली

50 ग्राम कलौंजी के बीजों को पीस लें और इसमें 10 ग्राम बिल्व के पत्तों का रस व 10 ग्राम हल्दी मिलाकर लेप बना लें। यह लेप खाज-खुजली में प्रतिदिन लगाने से रोग ठीक होता है।

नाड़ी का छूटना

नाड़ी के छूटने के लिए आधे से 1 ग्राम कलौंजी को पीसकर रोगी को देने से शरीर का ठंडापन दूर होता है और नाड़ी की गति भी तेज होती है। इस रोग में आधे से 1 ग्राम कलौंजी हर 6 घंटे पर लें और ठीक होने पर इसका प्रयोग बंद कर दें। कलौंजी को पीसकर लेप करने से नाड़ी की जलन व सूजन दूर होती है।

हिचकी

एक ग्राम पिसी कलौंजी शहद में मिलाकर चाटने से हिचकी आनी बंद हो जाती है। कलौंजी आधा से एक ग्राम की मात्रा में मठ्ठे के साथ प्रतिदिन 3-4 बार सेवन से हिचकी दूर होती है। या फिर कलौंजी का चूर्ण 3 ग्राम मक्खन के साथ खाने से हिचकी दूर होती है। इसके अलावा, काले उड़द चिलम में रखकर तम्बाकू के साथ पीने से हिचकी में लाभ होता है। 3 ग्राम कलौंजी पीसकर दही के पानी में मिलाकर खाने से हिचकी ठीक होती है।

स्मरण शक्ति

लगभग 2 ग्राम की मात्रा में कलौंजी को पीसकर 2 ग्राम शहद में मिलाकर सुबह-शाम खाने से स्मरण शक्ति बढ़ती है।

छींके

कलौंजी और सूखे चने को एक साथ अच्छी तरह मसलकर किसी कपड़े में बांधकर सूंघने से छींके आनी बंद हो जाती है।

पेट की गैस

कलौंजी, जीरा और अजवाइन को बराबर मात्रा में पीसकर एक चम्मच की मात्रा में खाना खाने के बाद लेने से पेट की गैस नष्ट होती है।

पेशाब की जलन

250 मिलीलीटर दूध में आधा चम्मच कलौंजी का तेल और एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से पेशाब की जलन दूर होती है।

संपर्क करें

यदि आपको ऊपर बताये गए किसी भी उपचार के बारे में अधिक जानकारी चाहिए या कोई अन्य स्वास्थ्य समस्या है तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं:

Dr. (Vaid) Deepak Kumar
Adarsh Ayurvedic Pharmacy
Kankhal Hardwar
Email: aapdeepak.hdr@gmail.com
Phone: 9897902760

आयुर्वेद में विश्वास रखें और प्राकृतिक उपचार से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें। कलौंजी का नियमित सेवन आपके स्वास्थ्य को नया जीवन दे सकता है।

हाई BP और हार्ट ब्लॉकेज के लिए आयुर्वेदिक उपचार
The Benefits of Pumpkin Juice: Essential Information for Your Health
Close My Cart
Close Wishlist
Recently Viewed Close
Close

Close
Navigation
Categories
Open chat
1
Scan the code
Welcome to Adarsh Ayurvedic Pharmacy.
How can we help you ?