कहीं आपके शरीर में भी गंदगी तो नहीं?

हमारे शरीर में गंदगी धूल, हवा, पानी और खाने से भी आ सकती है। अगर नींद पूरी कर लेने के बावजूद भी थकान लगे तो समझ लें कि आपके शरीर के हर टिशू में गंदगी जमा है। जब हमारे शरीर में विषाक्त पदार्थ भर जाते हैं तो हमारा शरीर कुछ संकेत देने लगता है जिनसे हम यह अंदाजा लगा सकते हैं कि हमारे शरीर को खतरा है। हर किसी में गंदगी के लक्षण अलग होते हैं और इसी के अनुसार उपचार भी भिन्न होता है।

शरीर में गंदगी के लक्षण और उपाय

1. वजन कम करना

वजन कम करना आसान नहीं है, बल्कि इसके लिए लगातार डाइट और व्यायाम पर ध्यान देना होता है। अगर आपका वजन इतने वर्कआउट के बावजूद भी कम नहीं हो रहा है, तो यह हार्मोनल इंबैलेंस का संकेत हो सकता है।

2. कब्ज रहना

आपका पेट गंदगी को बाहर निकालने का सबसे बड़ा काम करता है। अगर आपका पाचन तंत्र ठीक से काम नहीं कर रहा है और हमेशा कब्ज रहता है, तो शरीर में गंदगी भर जाएगी। इसे दूर करने के लिए आहार में फाइबर और पानी की मात्रा बढ़ाएं।

3. त्वचा की समस्या

अगर शरीर में टॉक्सिन हैं, तो इसका सबसे पहला असर त्वचा पर पड़ता है। चेहरे पर मुंहासे, रैश और अन्य एलर्जी होना आम बात हो जाती है। यह संकेत देते हैं कि आपके खून या टिशू में टॉक्सिन जमा हो गए हैं। आयुर्वेदिक उपचार के लिए नीम और हल्दी का सेवन करें।

4. शरीर गरम होना

अगर शरीर में ढेर सारी गंदगी भरी रहेगी तो लिवर को उसे बाहर निकालने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी, जिससे शरीर गरम हो जाएगा। इससे पसीना आएगा और गंदगी त्वचा से बाहर निकलेगी। इसे नियंत्रित करने के लिए ठंडे पेय पदार्थों और आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का सेवन करें।

5. सांसों में बदबू

अगर आप अच्छे टूथपेस्ट और माउथ वॉश का प्रयोग करते हैं और फिर भी मुंह से बदबू आती है, तो यह पाचन तंत्र में गड़बड़ी या लिवर में गंदगी जमा होने का संकेत हो सकता है। पाचन को सुधारने के लिए त्रिफला का सेवन करें।

6. लगातार सिरदर्द होना

खून में अगर गंदगी हो तो वह सीधे नर्वस सिस्टम को प्रभावित कर सकता है। इससे लगातार सिरदर्द बना रहता है। आयुर्वेदिक उपचार के लिए अश्वगंधा और ब्राह्मी का सेवन करें।

Dr. (Vaid) Deepak Kumar से परामर्श

ऊपर दिए गए लक्षणों को ध्यान में रखते हुए, अपने शरीर की देखभाल करना जरूरी है। आयुर्वेदिक उपचार के लिए आप Dr. (Vaid) Deepak Kumar से परामर्श ले सकते हैं।

Adarsh Ayurvedic Pharmacy
Kankhal Hardwar
aapdeepak.hdr@gmail.com
9897902760

इन संकेतों को नजरअंदाज न करें और समय पर उचित आयुर्वेदिक उपचार प्राप्त करें। आपके स्वास्थ्य की रक्षा हमारे लिए सर्वोपरि है।

दौड़ते समय सांस लेने का सही तरीका:
बरसात में रोगों से बचाव
Close My Cart
Close Wishlist
Recently Viewed Close
Close

Close
Navigation
Categories
Open chat
1
Scan the code
Welcome to Adarsh Ayurvedic Pharmacy.
How can we help you ?